मत

विश्लेषण

किकी चैलेंज: तीन युवकों ने किया स्टंट तो जज ने कहा अब करो पूरा स्टेशन साफ

किकी चैलेंज
  • 256
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
    256
    Shares

सोशल मीडिया आज के समय में लोगों के जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। आज की युवा पीढ़ी तो अपने हर एक पल को कैप्चर करती है और सोशल मीडिया पर डालने के लिए उतारू हो जाती है। सोशल मीडिया पर लोकप्रियता हासिल करने के लिए अब वो तरह तरह के चैलेंज एक्सेप्ट करते हैं और इसके लिए तरह-तरह के स्टंट करते हैं और कई बार इस तरह के स्टंट उनके जीवन पर भारी पड़ जाते हैं। सोशल मीडिया का विस्तार इस मकसद से हुआ था कि लोग एक दूसरे से जुड़ेंगे, देश और दुनिया में क्या हो रहा है उसके बारे में जानेंगे और जरूरतमंद की मदद करेंगे। वर्तमान समय में सोशल मीडिया का इस्तेमाल एक दूसरे की मदद करने की बजाय वीडियों बनाने में ज्यादा होता है और कभी कभी ये वीडियो उनके लिए जानलेवा साबित हो जातें हैं। कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर ‘किकी चैलेंज’ खूब वायरल हो रहा है। इस चैलेंज को लेकर तरह-तरह के स्टंट के वीडियो शेयर किये रहे हैं। यहां तक कि इस चैलेंज को टीवी और बॉलीवुड के स्टार भी करते हुए नजर आ रहे हैं, लेकिन ये चैलेंज तीन युवकों को भारी पड़ गया है। किकी चैलेंज के नाम पर तीनों युवकों ने एक रेलवे स्टेशन पर डांस किया और इस डांस का वीडियो वायरल भी हो गया लेकिन रेलवे अदालत ने इस हरकत के लिए तीनों को अनूठी सजा सुनाई है।

किकी चैलेंज के लिए मुंबई के निशांत शाह (20), श्याम शर्मा (24) और ध्रुव शाह (23) ने खतरनाक स्टंट का सहारा लिया। हाल ही में तीनों युवकों ने मुंबई की एक लोकल ट्रेन से उतरकर किकी डांस किया जिसका एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल भी हो गया। इस वीडियो में एक लड़का चलती ट्रेन से उतरकर डांस कर रहा है और उसका दोस्त मोबाइल फोन से इस डांस को रिकॉर्ड कर रहा है।

ये वीडियो वायरल हो गया जब मुंबई की एक रेलवे अदालत के एक जज की इस वीडियो पर नजर पड़ी तो रेलवे अदालत ने इस हरकत के लिए तीनों युवकों को तीन दिनों तक रेलवे स्टेशन साफ करने की सजा सुनाई। अदालत ने लड़कों की इस हरकत के लिए उन्हें फटकार लगाई और कहा, “आप सभी अगले तीन दिनों तक सफाई का काम सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक और फिर अपराह्न 3 बजे से शाम 5 बजे तक करेंगे, साथ ही लोगों को इस चैलेंज के बारे में जागरूक भी करेंगे।” कोर्ट का ये फैसला इस तरह के चैलेंज को रोकने की दिशा में सराहनीय है। आम जनता अपनी ज़िंदगी को खतरे में डालती है, ऐसे में कोर्ट के इस फैसले से लोग जानलेवा स्टंट करने से पहले एक बार जरुर सोचेंगे।

किकी चैलेंज

आज कल सोशल मीडिया पर आये दिन कोई न कोई नया चैलेंज देखने को मिलता है लेकिन कुछ चैलेंज को पूरा करने के लिए लोग अपनी जान तक की परवाह नहीं करते हैं। पुलिस द्वारा चेतावनी जारी किये जाने के बाद भी कुछ युवा पीढ़ी चैलेंज को पूरा करने के लिए तरह-तरह के स्टंट करते हैं।

खासकर जब सितारे इस तरह के चैलेंज करते हैं तो आम जनता का क्रेज और बढ़ जाता है। एक पब्लिक फिगर होने का दायित्व क्या होता है ये शायद हमारे टीवी और फिल्मों के सितारे नहीं जानते हैं तभी तो पुलिस द्वारा सख्त हिदायत के बाद भी वो किकी चैलेंज करते हुए नजर आ रहे हैं। इसका ताजा उदाहरण सीरियल कुंडली भाग्य की एक्ट्रेस प्रीता यानि श्रद्धा आर्या हैं जिन्होंने मुंबई पुलिस की चेतावनी के बाद भी इस चैलेंज को किया और अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर भी किया।

इस तरह के चैलेंज सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि बाहरी देशों में भी सोशल मीडिया पर चैलेंज को पूरा करने के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं। किकी चैलेंज का क्रेज उनमें भी काफी देखा जा रहा है लेकिन वो इसके स्टंट से अपनी जान को खतरे में डालने से पहले एक बार भी विचार नहीं कर रहे।

किकी चैलेंज को पूरा करने के लिए लोग चलते वाहनों के साथ साथ डांस करने करते हुए सोशल मीडिया पर वीडियो अपलोड कर रहे हैं जो उनकी जान के लिए खतरा बन सकता है। ‘सावधानी हटी दुर्घटना घटी’ इस तथ्य को जानते हुए भी लोग खतरनाक स्टंट कर रहे हैं और इस तरह के चैलेंज से कई लोगों की जान भी जा चुकी है। देश के कई राज्यों की पुलिस लोगों को सर्तक करने के लिए सोशल मीडिया पर अभियान चला रही है।

Don't challenge death. Be wise – keep away from silly stunts & advise your friends as well to stay safe.#InOurFeelings #KikiKills #SafetyFirst #SafeJaipur #JaipurPolice

Jaipur Police ಅವರಿಂದ ಈ ದಿನದಂದು ಪೋಸ್ಟ್ ಮಾಡಲಾಗಿದೆ ಸೋಮವಾರ, ಜುಲೈ 30, 2018

किकी चैलेंज कोई पहला चैलेंज नहीं है इससे पहले भी कई चैलेंज सोशल मीडिया पर वायरल हो चुके हैं उनमें से एक ब्लू व्हेल नाम का एक चैलेंज बच्चों के बीच तेजी से फैला था जिस वजह से कई बच्चों की जिंदगी छीन गयी थी। ब्लू व्हेल चैलेंज में बच्चों को खुदकुशी के लिए उकसाया जाता था। अब किकी चैलेंज तेजो से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है न जाने आम जनता कब समझेगी कि इस तरह के चैलेंज उनके जीवन को खतरे में डाल सकता है। हालांकि, कोर्ट का फैसला जरुर इस तरह के चैलेंज को रोकने में सहायक होगा।

Comments

Mahima Pandey

Nationalist/ Embrace Progressive view/ Only support truth and justice...
  • facebook
  • twitter
  • googleplus
  • youtube
  • instagram

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

अर्थव्यवस्था

इतिहास

संस्कृति